Sunday, April 5, 2020

कटौती प्रस्ताव | Cut Motion

संसदीय प्रक्रिया  को समझने के लिए कुछ संसदीय शब्दावली को समझना अति आवश्यक हैं।  इन शब्दावलीयों  को समझने की लिए आज का आर्टिक्ल प्रतियोगिता परीक्षा को मध्य नजर रखते हुए तैयार किया गया हैं।  जिसमे हम आज कटौती प्रस्ताव(Cut Motion) को चर्चा का विषय बनाते हुए पढ़ेंगे। नमस्कार मैं हूँ विनय चलिए कुछ नया सीखते हैं।  




संसदीय शब्दावली | PARLIAMENTARY TERM | संसदीय नियम

संसदीय शब्दावली | PARLIAMENTARY TERM | संसदीय नियम

संसदीय प्रक्रिया  को समझने के लिए आज कुछ संसदीय शब्दावली को समझना अति आवश्यक हैं।  इन सभी शब्दावली को समझने की लिए आज का आर्टिक्ल प्रतियो...

 कटौती प्रस्ताव(Cut Motion) 

कटौती प्रस्ताव एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा संसद के सदस्य विशेष शिकायत या समस्या की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करते हैं। इस प्रस्ताव का उद्देश्य सरकार द्वारा प्रस्तुत मांग में कटौती करना है। कटौती प्रस्ताव को स्वीकार करना या न करना स्पीकर की इच्छा पर निर्भर करते। कटौती प्रस्ताव तीन प्रकार के हो सकते हैं जिनके अलग-अलग उद्देश्य हैं। प्रथम, कटौती प्रस्ताव किसी विशेष मांग के पीछे छिपी नीति को अस्वीकार करने के उदेश्य से प्रस्तुत किया जाता है।इस प्रकार के कटौती प्रस्ताव में मांग की जाती है कि अनुदान की राशि में ₹1 की कटौती की जाए। दूसरा, कटौती प्रस्ताव खर्चे में कमी करने के उद्देश्य से प्रस्तुत किया जाता है। इस प्रस्ताव में कटौती की गई एक निश्चित राशि सुझायी जाती है। तीसरा, संकेत के कटौती प्रस्ताव का मुख्य उद्देश्य सरकार को उन शिकायतों से अवगत कराना है जो उसके क्षेत्र में आते हैं। प्राय यह प्रकार की कटौती में मांग की जाती है की मांग में ₹100 की कटौती की जाए।

Also Read :





0 comments