Wednesday, May 27, 2020

27 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



BSEH Result 10th 2020 : UMC नहीं किया तो बोर्ड रोक देगा दसवीं का रिजल्ट

BSEH RESULT 10TH 2020 : UMC नहीं किया तो बोर्ड रोक देगा दसवीं का रिजल्ट

यूएमसी(CASES OF UNFAIR MEANS - UMC)  कैंडीडेट्स को लेकर एचबीएसई ने साफ किया कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से छात्रों को भिवानी में बोर्ड के...

 अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल मिसिंग चिल्ड्रंस डे यानी अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है।यह दिल उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुंच चुके हैं उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता है।25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन डे forget-me-not फ्लोर प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

 Indian dispute resolution 

भारत में हाल ही में पहला संस्थागत वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र का उद्घाटन किया गया है। इस केंद्र का नाम भारतीय विवाद समाधान केंद्र / इंडियन डिस्प्यूट रेजोल्यूशन सेंटर IDRC  है। इसका उद्घाटन सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक न्यायालय के अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस एके सीकरी ने किया था। ADR (alternative dispute resolution) केंद्र है जो पंच निर्णय, मध्यस्था और ई समाधान पोर्टल के जरिए ऑफलाइन सुविधा प्रदान करता है। यह पूरी तरह से कागज रहित विवाद के समाधान का माहौल प्रदान करता है।

 रेसलर हाना कीमुरा का निधन 

Professional wrestling केयरिंग में अपने एक्शन से धमाल मचाने वाली जापान की स्टार रेसलर हाना किमूरा का शनिवार को निधन हो गया। उनकी मौत की वजह फिलहाल साफ नहीं है लेकिन आशंका जताई जा रही है कि वह साइबर बुलिंग का शिकार हुई है जिसके चलते डिप्रेशन में चली गई थी।

 इन्वेंटर ऑफ़ द  ईयर  पुरस्कार 

भारतवंशी अविष्कारक राजीव जोशी को प्रतिष्ठित इन्वेंटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया है।उन्हें यह पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों को आगे बढ़ाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बेहतर बनाने में योगदान देने के लिए दिया गया है। उन्होंने कई अविष्कार किए हैं उनके नाम ढाई सौ से ज्यादा पेटेंट दर्ज है।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments