Saturday, May 30, 2020

30MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 

28 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

28 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करं...

 जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट 

विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है।  एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है। 

 नरिंदर बत्रा 

नरिंदर बत्रा पिछले साल जून में आईओसी सदस्य बने थे।  ओलंपिक चैनल आयोग आईओसी सत्र, आईओसी कार्यकारी बोर्ड और आईओसी अध्यक्ष को सलाह देता है और ओलंपिक चैनल को लांच करने और इसके संचालन में भी मार्गदर्शन करता है।  नरिंदर बत्रा इससे पहले साल 2014-2016 तक हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और साल 2003-2013 तक एशियाई हाकी महासंघ से अध्यक्ष रहे।  

 NHAI पर ये जुर्माना 

सेबी ने NHAI पर ये जुर्माना वित्त वर्ष 2016 से वित्त वर्ष 2019 के बीच अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों की जानकारी में देरी करने के कारण लगाया है. यह जुर्माना सेबी के सूचीबद्ध दायित्व और प्रकटीकरण मानदंडों के आधार पर लगाया गया है, जिसके अंतर्गत छमाही के अंत से 45 दिनों के अंदर छमाही के वित्तीय परिणाम को सेबी में दाखिल करना होता है।  सेबी ने अपने आदेश में कहा कि एनएचएआई ने 2015-16 से 2018-19 के दौरान सात बार ऐसा किया।  इन्हीं उल्लंघनों के मद्देनजर नियामक ने एनएचएआई पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 

 टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम  


चआईएल दोनों देशों की सरकारों के बीच हुई सहमति के तहत टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये ईरान को 25 टन मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है।  कंपनी ने लैटिन अमेरिकी देश पेरू को 10 टन कवकनाशी मेन्कोजेब का निर्यात किया है और अगले एक सप्ताह में 12 टन अतिरिक्त निर्यात करने वाली है. एचआईएल ने टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये राजस्थान और गुजरात को मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने का भी समझौता किया है।  कंपनी ने पिछले सप्ताह तक 67 टन मैलाथियान टेक्निकल का उत्पादन और आपूर्ति की है। 

 बमवर्षक विमान सुखोई Su-57 

रूस वर्तमान में अपनी सेना का बहुत तेज गति से आधुनिकीकरण कर रहा है।  स्टेल्थ बॉम्बर ऐसी ही एक उन्नति है।  यह बमवर्षक विमान सुखोई Su-57 सुपरसोनिक फाइटर जेट के बाद दूसरी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है।  इस स्टेल्थ बॉम्बर विमान का निर्माण PAKDA कार्यक्रम के तहत किया गया है. PAKDA कार्यक्रम रडार सिग्नेचर को कम करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करता है।  भारत रूस के सबसे बड़े रक्षा साझेदारों में से एक है। 

  विश्व भूख दिवस 

प्रतिवर्ष 28 मई को विश्व भूख दिवस के रूप में मनाया जाता है. प्रतिवर्ष यह दिवस भूख और गरीबी की समस्या के स्थाई समाधान के उद्देश्य से मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय भूख दिवस विकसित और विकासशील देश के लोगों को आत्मनिर्भरता की दिशा में चलते हुए भूख और गरीबी से जूझते लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन देने के लिए प्रेरित करता है। 

 एडवांस आरक्षण 

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है. आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा।  इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा।  यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा। 

0 comments