Sunday, May 31, 2020

31MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 


30MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

30MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अ...

INDIAN GEO | L-6 | India and Myanmar Relations (भारत म्यांमार संबंध) | H...

INDIAN GEO | L-6 | INDIA AND MYANMAR RELATIONS (भारत म्यांमार संबंध) | H...

 अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट 

विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है।  एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है। 

 अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 

प्रत्येक साल 25 मई को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।  यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं. इस दिन को मनाए जाने की घोषणा साल 1983 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा की गई थी। 

 अमेरिका 60 लाख डॉलर की सहायता 

पाकिस्तान में भयानक तरीके से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अमेरिका 60 लाख डॉलर की सहायता राशि देगा। अमेरिका ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।  अमेरिका ने कहा कि यह धनराशि पाकिस्तान को उन स्वास्थ्यकर्मियों को और प्रशिक्षण देने में काम आएगी जो अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर हालत वाले मरीजों की देखभाल करते हैं।  उन्होंने कहा कि इससे चिकित्सा केन्द्रों में कोरोना वायरस फैलने से रुकेगा। 

 टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन 

अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने पिछले छह वर्षों के दौरान चोटों के कारण 30 वर्ष की आयु में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की।  जेमी हैम्पटन ने पांच आईटीएफ खिताब जीते हैं।  बीते पांच साल से वह चोटों से जूझ रही हैं. साल 2014 और साल 2015 में 18 महीनों के दौरान उन्होंने छह सर्जरियां कराई थीं जिसमें से दो हिप सर्जरियां भी हैं। हैम्पटन वर्ष 2011 में क्यूबेक सिटी के बेल चैलेंज में अन्ना टाटिश्विली के साथ एक डब्ल्यूटीए डबल्स के फाइनल में भी पहुंची थीं, जहां उन्हें अबीगैल स्पीयर्स और रैक्वेल अटावो के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 

 कोणार्क शहर को सौर ऊर्जा 

ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि केंद्र सरकार ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना शुरू की है।  मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमगा करने की योजना शुरू की है।  यानी शहर में बिजली की पूरी जरूरत सौर ऊर्जा के जरिए पूरी होगी।  योजना के तहत 10 मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर परियोजना और सौर वृक्ष, सौर पेयजल कियोस्क जैसे विविध उपयोगों में ग्रिड से इतर सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। कोणार्क सूर्य मदिर और कोणार्क शहर को सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना की जिम्मेदारी एमएनआरई ने ली है। 

 जियो प्लेटफॉर्म्स 

अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल ही में 11367 करोड रुपए निवेश करने का ऐलान किया। फेसबुक, सिल्वरलेक, विस्टा पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक के बाद एक माह में जियो प्लेटफॉर्म्स में यह पांचवा बड़ा निवेश है. केकेआर को मिलाकर एक महीने में कुल 78562 करोड़ रुपए निवेश की डील हो चुकी है।  केकेआर का एशिया में किसी कंपनी में यह सर्वाधिक राशि का निवेश है। 

 MSMEs सेक्टर 

इस कार्यक्रम से MSMEs की 98,000 इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद जताई गई है।  जो 10 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करती हैं।  इसके अंतर्गत MSMEs सेक्टर के पुनरुद्धार के लिये आंध्रप्रदेश सरकार 1100 करोड़ रुपए खर्च करेगी।  मुख्यमंत्री ने 450 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करते हुए कहा कि MSMEs सेक्टर की फर्मों को कम ब्याज दरों पर इनपुट पूंजी ऋण प्रदान करने के लिये 200 करोड़ रुपए का एक विशेष कोष बनाया जाएगा।

0 comments