Thursday, May 14, 2020

14 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



12 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

12 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 सोहराही खोवर पेंटिंग को मिला GI tag  

सोहराई खोबर पेंटिंग को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री ने जीआई टैग दिया है। इस पेंटिंग में हस्त दस्तकारी दिखाई जाती हैं। और यह पेंटिंग झारखंड स्टेट की बहुत ही फेमस पेंटिंग है

 स्नेहर पोरोश योजना  

जो पश्चिम बंगाल के निवासी कोरोना वायरस लोक डाउन के दौरान प्रदेश से बाहर फंसे हुए हैं उनके लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए स्नेहर पारस योजना शुरू की है। राज्य सरकार इनमें से प्रत्येक निवासी श्रमिक को ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।इसके लिए प्रत्येक को पश्चिम बंगाल स्नेहर पारस योजना मोबाइल एप पर पंजीकरण करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 जेरी सिल्टर का निधन 

अमेरिकी टेलीविजन के मशहूर कॉमेडियन जारी शेल्टर का निधन हो गया। अमेरिका के 2 सबसे फेमस कॉमेडियन टेलीविजन सीरियल Seinfeld  the king of Queens मैं एकदम झगड़ालू पिता ओं का रोल कर मशहूर हुए कॉमेडियन जेरी सिल्टेर का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

 फेड कप हार्ट अवॉर्ड 2020  

टेनिस बिग्गेर्स  सानिया मिर्जा फेडकार्प हार्ट  पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। उन्होंने यह अवार्ड मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी के लिए मिला है। सानिया ने इस जीत से मिला पैसा तेलंगाना सीएम रिलीफ फंड में देने का फैसला किया है।

 मनमित सिंह वालिया का निधन  

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मांट्रियल में सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले लगभग 2 साल से एमयूट्रॉफिक लैटरल स्क्लेरोसिस से पीड़ित थे।  इस बीमारी में मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की मूवमेंट पर असर पड़ता है।

 Under-17 FIFA महिला world cup  स्थगित  

Covid-19 महामारी के चलते दुनिया भर के तमाम स्पोर्ट्स इवेंट या तो रद्द किए जा रहे हैं या फिर स्थगित किए जा रहे।इस लिस्ट में एक और बड़ा टूर्नामेंट शामिल हो गया है।  फीफा ने इस साल नवंबर में भारत में होने वाले अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है। यह टूर्नामेंट 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच खेला जाना था।

 सीबीएसई के नए अध्यक्ष  

सीबीएसई के नए चेयर पर्सन बनने जा रहे मनोज आहूजा 1990 बैच के आईएएस हैं। केंद्र ने मंगलवार को नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का नया अध्यक्ष कर दिया।
👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments