Friday, May 22, 2020

22 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 


INDIAN GEO. | L-2 | भारत-बांग्लादेश संबंध और सीमा | Indo- Bangladesh Rel...

INDIAN GEO. | L-2 | भारत-बांग्लादेश संबंध और सीमा | INDO- BANGLADESH REL...

21 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

21 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 आतंकवाद विरोधी दिवस  

21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। इस दिन यानी 21 मई 1991 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में हत्या कर दी गई थी। उस वक्त राजीव गांधी चुनाव प्रचार के सिलसिले में श्रीपेरंबदूर गए हुए थे। वे वहां एक आम सभा को संबोधित करने जा ही रहे थे कि उनका स्वागत करने के लिए रास्ते में बहुत सारे प्रशंसक उन्हें फूलों की माला पहना रहे थे। इसी मौके का फायदा उठाते हुए लिट्टे के आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम दे दिया।

 इंडियन स्टील एसोसिएशन का नया अध्यक्ष  

भारतीय इस्पात संघ ने मंगलवार को दिलप उमेन को नया अध्यक्ष चुना । आई एस ए ने एक बयान में कहा दिलीप ने सीईओ आर्सेलर मित्तल नेपोन स्टील इंडिया के आईएस ए के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला है।उनका चयन आज 19 मई 2020 को आयोजित बोर्ड की असाधारण बैठक में किया गया। इससे पहले इस पद पर टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन का कार्यकाल अगस्त में समाप्त होने वाला था। उन्होंने उससे पहले 1 मई को अध्यक्ष पद से हटाने का निर्णय लिया गया।

 दीदी वाहन सेवा  

मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा दीदी वाहन सेवा शुरू की गई है। दीदी वाहन सेवा ग्रामीण महिलाओं के लिए सुरक्षित प्रसव के लिए शुरू की गई है। जो आदिवासी क्षेत्रों में गर्भवती ग्रामीण महिलाओं के लिए की जीवन रेखा साबित हो सकती है। इसके अलावा दीदी वाहन सेवा के तहत वाहन अन्य आपातकालीन सेवाओं के लिए भी उपलब्ध रहेंगे।

 Sukoon covid- 19 beat the stress कार्यक्रम  

जम्मू कश्मीर में सूचना और जनसंपर्क विभाग ने हाल ही में Sukoon Covid- 19 Beat The Stress कार्यक्रम नाम का एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह पहल लॉक डाउन से पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव को दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू की गई है। इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन कश्मीर चैनल पर हर मंगलवार को रात 9:00 बजे किया जाएगा जिसके दौरान मनोचिकित्सक प्रख्यात चिकित्सक और वैज्ञानिक मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर अपने अपने विचार साझा करेंगे।

 विश्व बैंक समूह की नई मुख्य अर्थशास्त्री  

वर्ल्ड बैंक ग्रुप ने कमरेन रेनहर्ट को अपना नया उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 15 जून 2020 से प्रभावी होगी। वह आई एम एफ में वरिष्ठ नीति सलाहकार एवं उप निदेशक और इन्वेस्टमेंट बैंक बीयर्स स्ट्रनस में उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री का कामकाज संभाल चुकी है।


0 comments