Sunday, May 3, 2020

3 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 

 ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन 2020  

थांग जाम धबाली सिंह पेशे से एलोपैथिक डॉक्टर और मणिपुर पर्यटन फॉर्म के संस्थापक हैं। उन्हें 29 अप्रैल को जापान की सरकार ने ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन गोल्ड एंड सिल्वर रेज से सम्मानित किया। यह पुरस्कार जापान की संस्कृति पर्यावरण के प्रचार और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उपलब्धि के लिए किसी व्यक्ति को दिया जाता है। इसे जापान के बादशाह मेई जी ने 1875 शुरू किया था।

 GI tag  

  • 'कश्मीरी केसर' यानी जाफरान को जीआई टैग मिला है। ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री ने कश्मीरी केसर को GI tag नंबर 635 प्रदान किया है। भारत में केसर कश्मीर के कुछ क्षेत्र में ही उगाया जाता है।
  • दलिया बनाने या मिष्ठान चावल बनाने में उपयुक्त 'मणिपुर के काले चावल (चाक हाउ)' को कृषि विपणन निगम लिमिटेड ने GI tag दिया है। इस चावल का रंग एंथोसाइनीन एजेंट के कारण काला होता है।
  • 100 वर्ष पुराना हस्त लिपियों द्वारा नक्काशी और आकृति बनाने में किया जाने वाला 'गोरखपुर टेराकोटा' उत्तर प्रदेश के लक्ष्मी टेराकोटा मूर्ति कला केंद्र द्वारा GI tag के दायरे में किया गया है।
Geographical Indication (GI) Tags in India | List of geographical indications in India

GEOGRAPHICAL INDICATION (GI) TAGS IN INDIA | LIST OF GEOGRAPHICAL INDICATIONS IN INDIA

                  Geographical Indication is one of the hot question topics for almost all competitive exams including SSC or UPSC Civil Se...

 निक्केई एशिया पुरस्कार 2020  

भारतीय प्रोफेसर थपिल प्रदीप के अलावा रामप्रसाद चंदेल ( नेपाल ) को संस्कृति और समुदाय की श्रेणी में एंथनी टेन और टेन होईलिंग (मलेशिया) को आर्थिक और व्यापार नवाचार क्षेत्र में पुरस्कार दिया जाएगा।
निक्केई एशिया पुरस्कार जापान द्वारा प्रत्येक वर्ष तीन श्रेणियों में प्रदान किया जाता है।
  • आर्थिक और व्यापार नवाचार( economic and business Innovation)
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी (science and technology)
  • संस्कृति एवं समुदाय(culture and community)
[इससे पहले डॉ मनमोहन सिंह 1977, इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति 2001, प्रोफेसर सीएनआर राव 2008, डॉ देवी प्रसाद शेट्टी 2014, अक्षय पात्र फाउंडेशन 2016 तथा नंदन नीलेकणी 2017 को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।]

 गुजरात और महाराष्ट्र का 60 वां स्थापना दिवस 1 मई 2020  

वर्ष 1960 में इसी दिन मराठी एवं गुजराती भाषाओं के बीच संघर्ष के कारण मुंबई राज्य का बंटवारा करके महाराष्ट्र एवं गुजरात नामक दो राज्यों की स्थापना की गई थी। इस वर्ष यानी 2020 में दोनों राज्यों ने अपना 60 वा स्थापना दिवस मनाया। यह दोनों राज्य 1 मई 1960 में मुंबई पुनर्गठन अधिनियम 1960 के तहत अलग हुए थे।
[भाषाई आधार पर राज्यों का पुनर्गठन👇
मुंबई स्टेट में मराठी और गुजराती दोनों भाषाएं बोली जाती थी धीरे-धीरे दोनों भाषाओं के लोगों के बीच अलग राज्य की मांग उठने लगी और 1960 में भाषा के आधार पर इन दोनों राज्यों का पुनर्गठन कर दिया गया महाराष्ट्र और गुजरात के रूप में।
ऐसा ही 1956 के राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत देखने को मिला था इस अधिनियम के अंतर्गत तेलुगू बोलने वालों को आंध्रप्रदेश कन्नड़ भाषा बोलने वालों के लिए कर्नाटक और वही मलयालम बोलने वालों के लिए केरल और तमिलनाडु बोलने वालों के लिए तमिलनाडु बना था।]

👉 LEAVE COMMENTS 

0 comments