Sunday, May 10, 2020

10 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



9 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

9 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 विश्व प्रवासी पक्षी दिवस  

हर साल 9 मई को दुनियाभर वर्ल्ड माइग्रेटरी बर्ड डे यानी विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए जरूरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे में देशों को जागरुक करना है। इस बार के विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 का विषय 'birds connect our world' है।

 प्रवासी राहत मित्र एप  

सीएम योगी ने शुक्रवार को प्रवासी राहत मित्र  एप का लोकार्पण किया। प्रवासी राहत मित्र एप का मकसद अन्य प्रदेशों से यूपी में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ उनके हेल्थ की निगरानी एवं विशेष कर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एवं आजीविका प्रदान करने में मदद करना है।

 कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए नया मार्ग  

कैलाश मानसरोवर की यात्रा अब काफी आसान होगी उत्तराखंड में 17000 फीट की ऊंचाई पर लिपुलेख- धारचूला मार्ग शुक्रवार से शुरू हो गया। 80 किलोमीटर लंबे इस रास्ते का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किया। यह इलाका बेहद दुर्गम है इसके अलावा चीन की सीमा भी यहां से काफी करीब है।

 अफ्रीकन स्वाइं फीवर  

कोरोना महामारी के बीच असम में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का कहर भी थमने का नाम नहीं ले रहा। असम में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू से संक्रमण से बीते कुछ ही दिनों में 13000 से ज्यादा सूअरों की मौत हो गई है। पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यह संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है। इस बीमारी ने पशु पालक किसानों की आजीविका को पूरी तरह नुकसान पहुंचाया है।

 पाकिस्तानी वायु सेना में पहले हिंदू पायलट  

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार कोई हिंदू बना एयरफोर्स में पायलट सिंध प्रांत के रहने वाले राहुल देव पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक हिंदू युवा को वायुसेना में पायलट के रूप में चयनित किया।  राहुल देव नाम के यह युवा पाकिस्तानी वायु सेना में जीडी पायलट ऑफिसर के रूप में भर्ती हुए।

 वर्ल्ड बैंक ने 400 मिलियन डॉलर के ऋण की मंजूरी दी 

भारत ने विश्व बैंक के साथ 400 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ताकि देश से अधिक के इलाज और खत्म करने में मदद मिल सके।विश्व बैंक समर्थित कार्यक्रम 9 राज्यों में आयोजित किया जाएगा और यह 2025 तक भारत में टीवी को समाप्त करने के लिए सरकार की राष्ट्रीय रणनीति योजना का समर्थन करेगा।

 मरीलेबोन क्रिकेट क्लब का अध्यक्ष  

श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में शुमार कुमार संगकारा को इंग्लैंड क्रिकेट में एक बड़ा सम्मान दिया है। इंग्लैंड केक्रिकेट क्लब मरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने उन्हें अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

 पान मसाला पर 1 साल का प्रतिबंध  

झारखंड सरकार ने पान मसालों के विभिन्न ब्रांडों की जांच में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए जाने के बाद राज्य में पान मसालों के 11 ब्रांड के उत्पादन भंडारण तथा बिक्री पर 12 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

 संजीवनी वाहन विकसित  

खजुराहो में कोरोना के संदिग्धों की बिना छुए जांच के लिए विकसित देशों की तर्ज पर संजीवनी वाहन का शुभारंभ किया गया है। एसडीएम की पहल पर शुरू हुआ यह मध्य प्रदेश और उत्तर भारत का पहला संजीवनी वाहन है। इसके अंदर बैठकर डॉक्टर सुरक्षित ढंग से संदिग्धों की जांच कर सकेंगे।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments