Monday, May 11, 2020

11 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



10 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

10 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 कोरोना के इलाज के लिए रिमदेसिवर दवा को मंजूरी  

जापान ने कोविड नाइन के इलाज के लिए ग्रेड साइंस एस कंपनी की रेमदेसिविर दवा को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि यह देश में बीमारी के लिए आधिकारिक तौर पर अधिकृत दवा है जापान ने इस दवा पर 3 दिन में ही फैसला ले लिया। इस दवा का सबसे पहला परीक्षण अमेरिका ने किया था।

 आयुष कवच ऍप   

उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष कवच एप का ऐलान किया है। जो कोरोना वायरस से बचाव संबंधी जानकारी के लिए तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के सुझाव देगी। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 फ्रीडम आफ स्पीच अवॉर्ड 2020  

डीडब्ल्यू दुनियाभर के उन पत्रकारों को सम्मानित कर रहा है जिन्होंने मीडिया पर लगी पाबंदी यों के बावजूद कोविड 19 पर रिपोर्ट किया। इस साल 14 देशों से 17 पत्रकारों को यह सम्मान दिया जा रहा है। जिसमें भारत के सिद्धार्थ वरदान जो द हिंदू अखबार के संपादक रह चुके हैं उन्हें यह पुरस्कार दिया जाएगा।

 पंडाडा कुटूपा का निधन  

कटप्पा का उम्र संबंधी परेशानियों के चलते गुरुवार को निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी दो बेटियां और एक बेटा है। उनकी उम्र 85 वर्ष थी। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद ने बयान में कहा हम पनडांडा कटप्पा के साथ मई 2020 को निधन होने पर वास्तव में दुखी हैं।

 इंटरएक्टिव हेल्थ पोर्टल  

हाल ही में केरल राज्य में कोविड 19 से बचने के लिए इंटरएक्टिव हेल्थ पोर्टल लॉन्च किया है। जो केरल राज्य को कोरोना वायरस फ्री बनाने में मदद करेगा।

 मोनोक्लोनल न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी  

इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बैनेट ने सोमवार को कहा कि इजरायल ने डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टिक्का बना लिया है । उन्होंने इसे कॉविड-19 के संभावित उपचार की दिशा में एक महत्वपूर्ण सफलता बताया है।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 



0 comments