Friday, May 15, 2020

15 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 




14 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

14 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 ई संजिवनी OPD ऑनलाइन सेवा  

ऑनलाइन ओपीडी सेवा ई संजीवनी esanjeevniopd.in पर प्राप्त कर सकते हैं। और विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं। मंच डॉक्टरों के साथ नियुक्ति के लिए ईटोकन प्रदान करेगा।इसके बाद मरीज वीडियो कॉल कर सकते हैं और मेडिकल मुद्दों पर परामर्श के लिए एक डॉक्टर उपलब्ध होगा। इस सेवा के लिएअभी महाराष्ट्र के नांदेड़ ,भंडारा ,नासिक के जिला अस्पताल के 16 चिकित्सा अधिकारियों को ऑनलाइन मेडिकल ओपीडी सेवा प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

 बेट्टी राईट का निधन  

ग्रैमी विजेता गायक और संगीतकार बेटी राइट का 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें 'क्लीन अप वूमेन' और 'वेयर इज द लव' के लिए जाना जाता है। मीडिया की मानें तो राइट का रविवार को मियामी में उनके घर पर ही निधन हो गया।

 भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए अध्यक्ष  

आईएएस अधिकारी वी विद्यावती को 12 मई 2020 से प्रभावी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1991 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी हैं। विद्यावती भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्य करते रहेंगे। उनकी नियुक्ति की पुष्टि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के आदेश से की गई है।

 SCO शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2020  

शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों का वीडियो सम्मेलन हाल ही में कोरोना वायरस महामारी की पृष्ठभूमि आयोजित किया गया। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। SCO के आठ सदस्य देश है जिसमें भारत कजाकिस्तान किर्गिस्तान चीन पाकिस्तान और रूस कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल है। SCO शिखर सम्मेलन जुलाई 2020 में रूसी शहर सेंट पीटर्स बर्ग में आयोजित किया जाएगा।
👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments