Saturday, May 16, 2020

16 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



15 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

15 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस  

परिवार ही सृष्टि की बुनियाद है। परिवार के बिना इंसान की कल्पना अधूरी है।दुनिया फिलहाल जिस दौर से गुजर रही है ऐसे में परिवार की अहमियत और भी बढ़ जाती है आज यानी 15 मई का दिन अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के रुप में मनाया जाता है।साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की शुरुआत की थी यहीं से हर साल 15 मई के दिन इसे मनाने की घोषणा की गई थी।

 साईं गुडेवार का निधन  

साईं गुंडेवार ने ब्रेन कैंसर की वजह से 10 मई को अंतिम सांस ली। आमिर खान की फिल्म पीके में काम कर चुके एक्टर साईं गुंडेवार का 42 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह ब्रेन कैंसर से जूझ रहे थे।

 मातृ स्मृति योजना  

अभी हाल ही में ममता बनर्जी के द्वारा पश्चिम बंगाल में मात्र स्मृति योजना शुरू की गई है। यह योजना कोरोना से बचने के लिए शुरू की गई है।

 रॉबर्ट अजेवेडो का इस्तीफा  

करुणा वैश्विक महामारी के बीच विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख है रॉबर्टो एजेवेडो ने अप्रत्याशित रूप से अपने इस्तीफे का ऐलान करके सबको चौंका दिया है। 14 मई को सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों की एक बैठक में महानिदेशक रॉबर्टो एजेवेडो ने इसकी घोषणा की उन्होंने कहा कि नहीं 31 अगस्त को इस्तीफा दे देंगे।

 बाबर आजम 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। बाबरा पाकिस्तान के लिए T-20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशनल दोनों फॉर्मेट में कप्तान होंगे। जबकि पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान आज रैली है। 
👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 


0 comments