Tuesday, May 19, 2020

19 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



17 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

17 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 विश्व दूरसंचार दिवस  

विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई को मनाया जाता है।यह दिन 17 मई अट्ठारह सौ पैसठ को अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना की स्मृति में विश्व दूरसंचार दिवस के रुप में मनाया जाता था। 1973 में मैलेगा टैरी मोलिनोंस में एक सम्मेलन के दौरान इसे घोषित किया गया था।

 शिंगयुन 201 और 202 नामक उपग्रह  

जापान ने मंगलवार को चौथे और अंतिम उपग्रह लांच किए हैं। यह चारों तरह मिलकर स्थलीय दिशा नेटवर्क प्रणाली बनाते हैं। इससे मौजूद जीपीएस सेवाओं में सुधार होगा और आपदा के दौरान एक बेहतर संचार प्रणाली तैयार करने में मदद मिलेगी।

 अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस  

प्रत्येक वर्ष 18 मई को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस। वर्ष 1983 में 18 मई को संयुक्त राष्ट्र ने संग्रहालय की विशेषताएं एवं महत्व को समझाते हुए अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने का निर्णय लिया इसका मूल उद्देश्य जनसामान्य में संग्रहालय के प्रति जागरूकता तथा उनके कार्यकलापों के बारे में जन जागृति फैलाना था।

 चक्रवात अमफुन  

बंगाल की खाड़ी में उठे सुपर साइक्लोन अमफन उड़ीसा तट के करीब पहुंच गया है।राज्य सरकार ने चक्रवात के प्रभावित होने वाले इलाकों को खाली कराने का काम तेज कर दिया है।उड़ीसा के पुरी केंद्रपाड़ा जगत सिंह पुरा और खुर्दा जिले के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश देखी गई है।

 बेंजामिन नेतनयाहू  

बेंजामिन नेतन्याहू शनिवार को इसराइल में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले यह कीर्तिमान देश के संस्थापक रहे डेविड बेन गुरियन के नाम था। नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के पद पर 13 साल और 127 दिन हो चुके हैं। जो कि इजरायल के पहले प्रधानमंत्री रहे गुरियन से 1 दिन अधिक है।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments