Thursday, May 21, 2020

21 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



20 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

20 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 विश्व मधुमक्खी दिवस  

यह दिवस 18 वीं शताब्दी में आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का नेतृत्व करने वाले एंटोन जनसा के जन्मदिन 20 मई के उपलक्ष में मनाया जाता है। यह है कि स्लोवेनिया के विकीपर्स एसोसिएशन के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र के सम्मुख 20 मई को प्रतिवर्ष मधुमक्खी दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया था।

 नाबार्ड बैंक के नए अध्यक्ष  

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गोविंदा राजूलू चिंटला को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में नाबार्ड में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में सेवारत हैं। वर्तमान में डॉ हर्ष कुमार भनवाला नाबार्ड के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

 प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा  

लेसोथो पीएम थॉमस थाबाने ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कई महीनों से उनके खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी की हत्या के केस में उनके और उनकी पत्नी के खिलाफ दबाव बनाया जा रहा था। उनके खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी की 2017 में हत्या के केस में शामिल होने का आरोप लगाया जा रहा था। 80 साल के थबाने ने काफी वर्ष से कह रहे थे कि मैं रिटायर होने वाले हैं उनकी जगह पर वित्तमंत्री मैकेटसी मोहरों पीएम होंगे।

 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिंपल अवार्ड  

भारतीय नौसेना जलविद्युत के भारत के मुख्य हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल विनय बुधवार को अलएक्जेंडर डेलरिंपल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें भारतीय हाइड्रोग्राफी और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार यूके के रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया गया था।पुरस्कार के प्राप्तकर्ता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस की मुख्य समिति द्वारा दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयास के लिए दिया जाता है।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments