Thursday, May 7, 2020

7 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



6 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

6 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर... 

 संकल्प योजना  

संकल्प योजना मध्य प्रदेश सरकार ने बुजुर्गों को सहायता प्रदान करने के लिए की है। मध्य प्रदेश सरकार की पुलिस से बुजुर्गों की सहायता प्रदान करने के लिए संकल्प योजना की शुरुआत की है।

इसी के साथ मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन अमृत योजना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शुरू की है । जीवन शक्ति योजना मास्क महिला बनाएंगी और ₹11 उन्हें मिलेंगे यह योजना भी मध्य प्रदेश सरकार ने ही शुरू की है। और मध्य प्रदेश सरकार ने ही टॉप पैरंट ऐप भी स्टूडेंट्स के लिए शुरू की है।

 भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी  

त्रिपुरा सरकार ने हाल ही में भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए अपना व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। इस व्हाट्सएप नंबर के जरिए राज्य का कोई भी व्यक्ति भ्रष्टाचार की शिकायत सीधे मैसेज भेज कर सरकार को कर सकता है।

 फ्लिपकार्ट के नए CEO  

अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट ने अपना नया सीईओ श्रीराम वेंकटरमन को नियुक्त किया है।

फ्लिपकार्ट की स्थापना 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। फ्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है।

 निगाह कार्यक्रम  

अभी हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने निगाह कार्यक्रम लांच करने की घोषणा की है। यह कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को अवेयर करने के लिए चलाया गया है।

 लोक डॉउन 29 तक बढ़ाने की घोषणा  

Covid-19 के चलते तेलंगाना सरकार ने लोक डाउन को 29 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है।
कुछ समय पहले तेलंगाना ही ने ही वी सेव टनल की शुरुआत भी की थी। जिससे लोगों को सैनिटाइज किया जाएगा।

 बिरसा हरित ग्राम योजना  

झारखंड सरकार ने हाल ही में बिरसा हरित ग्राम योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत गांवों में वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जाएगा।
और अभी हाल ही में झारखंड सरकार ने ही नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। यह योजना जल संरक्षण के लिए थी।

 ऑपरेशन समुद्र सेतु  

भारतीय नागरिकों को विदेश से भारत लाने के लिए भारतीय नौसेना के द्वारा ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू किया गया है। 
अभी हाल ही में भारतीय नौसेना के चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह है।

 आयुष कवच कोविड ऐप  

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष कवच कोविड ऐप लॉन्च की है। इस ऐप के जरिए लोगों को अपने घर में ही इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।


👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments