Friday, May 8, 2020

8 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



7 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

7 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 विजयंत एट कारगिल: द लाइफ ऑफ , ए कारगिल हीरो  

जीवन में अनुशासन फौलादी जज्बा और दिल में असीम प्रेम। देश की माटी से मोहब्बत और सभी अपने। डीयू से वह पढ़ा  है फौजी जिसे देश के साथ ही डीयू ने भी सलाम किया। हम बात कर रहे हैं कारगिल शहीद और वीरों के वीर कैप्टन विजयंत थापर की। जिनका नाम भारतीय सेना के गौरवशाली टैंक विजयंत के नाम पर ही रखा गया था। विजयंत ने कारगिल युद्ध के दौरान 28, 29 जून 1999 की दरमियानी रात में नाल पहाड़ी पर तिरंगा लहराया। इसके बाद थोड़ा आगे बढ़े तो दुश्मनों की मशीन गन गोलियां उगल रही थी। लेकिन विजयंत के कदम आगे बढ़ते ही जा रहे थे।  इसी दौरान एक गोली विजयंत के माथे पर लगी और वह हवलदार तिलक सिंह की बाहों में गिर गए।........  इसी वीर के जीवन चरित्र पर है उसकी जीवनी विजयंत ऐड कारगिल: द लाइफ ऑफ ए कारगिल हीरो कर्नल वि एन थापर और उनकी बेटी नेहा द्विवेदी ने लिखी है।

 विश्व एथलेटिक्स दिवस  

विश्व एथलेटिक्स दिवस हर साल 7 मई को युवाओं के बीच खेलों को लोकप्रिय बनाने, स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा देने और एथलेटिक्स के क्षेत्र में नई प्रतिभा और युवाओं को प्रोत्साहित करने और पेश करने के लिए मनाया जाता है।

 द लोंग मार्च 5 बी  

यह चीन का भारी कक्षीय प्रक्षेपण यान रॉकेट है। इसका विकास चीन अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी अकादमी द्वारा किया गया है। यह चीन का पहला ऐसा रोकेट है जिसमें नए तरह का तरल ईंधन का प्रयोग किया गया है। वर्तमान में द लॉन्ग मार्च 5b इसका प्रक्षेपण है चीन के द्वारा किया गया।

 नैनो विज्ञान और युवा प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार 2020  

IIT मुंबई में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विभाग में प्रोफेसर सौरभ लोधा को विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार प्रदान किया गया है।उन्होंने लॉजिक ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकी के विकास और दो आयामी "वैन डेर वल्स" सामग्रियों पर आधारित नैनो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया है।

 लोक लेखा समिति का नया अध्यक्ष  

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी को संसद की लोक लेखा समिति का चेयरमैन बनाया।संसद की ताकतवर मानी जाने वाली इस समिति के चेयरमैन का पद परंपरा के तौर पर विपक्ष के पास रहता है। इससे पहले लोक लेखा समिति के अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी के नेता मलिकार्जुन खरगे थे।

 मुस्तफा अल कदीमी  

मुस्तफा अल कदीमी इराक के सिविल सर्वेंट हैं जिन्हें हाल ही में इराक के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ इराक के राष्ट्रपति बरहम सलिह हैं ने दिलाई।

 सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान  

5 मई 2020 को पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से नीति आयोग ने को कोविड-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने हेतु सुरक्षित दादा-दादी नाना-नानी अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन शैली के विभिन्न पहलुओं के विषय में जागरूकता पैदा करना है।

 मुख्यमंत्री योगायोग योजना  

त्रिपुरा में मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने बुधवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री मुद्रा योग आयोग योजना के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल स्कॉलरशिप .gov.in लांच किया। श्री देव ने योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा राज्य सरकार रुपए प्रदान करेगी स्मार्टफोन के लिए अनुदान के रूप में कॉलेज या विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष में।

 IOCL के नए CEO  

श्रीकांत माधव वैद्य देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के नए सीईओ होंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भी वैध की नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा दी है श्रीकांत माधव आने वाली 1 जुलाई को अपना कार्यभार संभालेंगे।

 गरुण पोर्टल  

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन के सहयोग से मंगलवार को गरुड़ पोर्टल लॉन्च किया है।गुरु पोर्टल कोरोना वायरस के उद्देश्यों से ड्रोन संचालित करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति प्राप्त राज्य संस्थाओं की सहायता करेगा।यह पोर्टल महत्वपूर्ण है क्योंकि कई राज्य निकाय सार्वजनिक स्थानों को कीटाणु रहित करने के लिए ड्रोन तैनात कर रहे हैं।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments