Saturday, May 9, 2020

9 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



8 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

8 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर...

 वर्ल्ड थैलेसीमिया डे 

वर्ल्ड थैलेसीमिया डे हर साल 8 मई को मनाया जाता है। वर्ल्ड थैलेसिमिया डे 2020 की थीम एक खास विषय पर रखी जाती है यह थीम हर साल बदलती है इस दिन थैलेसीमिया की बीमारी के लिए दुनिया को जागरूक करने के रूप में मनाया जाता है।

 राब गिब्स का निधन  

जाने-माने निर्देशक कोई और कई एनीमेटेड फिल्मों की कहानी लिखने वाले रॉब गिब्स का निधन हो गया। उन्हें कई प्रसिद्ध पिक्चर फिल्मों के लिए जाना जाता है । जिसमें टॉय स्टोरी 2, finding Nemo, मास्टर्स यूपी, wall e, inside out 2 on world आदि शामिल है।

 करेंसी बदलने की घोषणा  

ईरान ने अपने करेंसी बदलने की घोषणा की है उन्होंने अपनी करेंसी रियाल से बदलकर तोऑन कर दी है। एक तोआन बराबर होगा 10000 रियाल के।

 ELSA कॉर्प का नया ब्रांड एंबेसडर  

भारतीय टीम के 11 टेस्ट शतक की मदद से 4203 रन बनाने वाले दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को शुरुआती दिनों में अंग्रेजी बोलने में काफी परेशानी होती थी, लेकिन समय के साथ वह इसे अभ्यस्त हो गए।अब अंग्रेजी सिखाने में मदद करने वाले मोबाइल ऐप एल्सा ने अजिंक्य रहाणे को अपना ब्रांड नंबर सिर्फ बनाया है।
एल्सा एक ऐप है जो इंग्लिश बोलना सिखाती है और उनका प्रॉपर प्रनंसीएशन सिखाती है।

 UNEP में भारत का गुडविल अंबेसडर  

अभिनेत्री व निर्माता दिया मिर्जा को भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना दूत नियुक्त किया गया है दिया वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया की ब्रांड एंबेस्डर हैं। इसी उपलक्ष में दिया ने कहा पर्यावरण की रक्षा के लिए और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए मैं संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के साथ काम करने के इस अवसर को लेकर सम्मानित और प्रेरित महसूस कर रही हूं।

 500 मिलियन डॉलर का ऋण  

हाल ही में अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक ने बांग्लादेश को 500 मिलियन डॉलर का ऋण दिया है।
एशियाई देशों के आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने हेतु संयुक्त राष्ट्र के एशियाई एवं सुदूर पूर्व आर्थिक आयोग की सिफारिश पर इस बैंक की स्थापना दिसंबर 1966 में की गई थी। 1 जनवरी 1967 को एशियाई विकास बैंक ने कार्य प्रारंभ कर दिया था। बैंक का मुख्यालय फिलीपींस की राजधानी मनीला में है। भारत इस बैंक के संस्थापक देशों में से एक है।

 वंदे भारत मिशन  

दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन 7 मई को शुरू हुआ था। इस मिशन का दूसरा चरण 16 मई को शुरू होगा।वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 28 देशों में फंसे लगभग 25000 भारतीय आएंगे और सरकार इस मिशन को पूरा करने के लिए 100 से अधिक उड़ानों का संचालन करेगी।

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 


0 comments