Tuesday, May 5, 2020

5 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं।  इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 



4 MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट ...

 अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस  

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस हर साल 4 मई को मनाया जाता है क्योंकि 4 जनवरी 1999 को ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी आग को बुझाने के क्रम में दुखद परिस्थितियों में पांच अग्निशामक ओं की मौत हो गई थी।इसके बाद पूरी दुनिया भर में ईमेल के जरिए एक प्रस्ताव भेजा गया जिसे सभी ने एकमत से स्वीकार किए जाने के बाद 4 मई का दिन निर्धारित किया। 4 मई को कई यूरोपीय देशों में एक परम पारीक अग्निशामक दिवस हुआ करता था क्योंकि यह अग्निशामकों के संरक्षक संत सेंट फ्लोरियन का दिवस है।

 Covid-19 टेस्टिंग बस  

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । इस बीच मुंबई को अपनी पहली मोबाइल को covid-19 टेस्टिंग बस मिल गई है। जिसका उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग करना। वर्ली स्थित नेशनल स्पोर्ट्स क्लब में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने, BMC के कमिश्नर प्रवीण प्रदेशी के साथ मिलकर इस बस का उद्घाटन किया।

 केएस निसार अहमद का निधन  

कन्नड़ के मशहूर कवि और प्रोफेसर केस निसार अहमद का उनके आवास पर 3 मई को  निधन हो गया वह 84 वर्ष के थे। प्रोफेसर केस निसार अहमद पेशे से एक भूविज्ञान प्रोफेसर , वह एक विपुल कवि और लेखक थे। बेंगलुरु के बारे में लिखने वाले पहले कवियों में से एक भी थे। "मंशु गंदीबाजारू", "संजी एडारा नर" कुछ कविता संग्रह है जो शहर में शहरी अनुभव पर कई टुकड़े हैं।

 राष्ट्रीय पक्षी दिवस   

अभी हाल ही में 4 मई को अमेरिका ने अपना राष्ट्रीय पक्षी दिवस मनाया।
जबकि भारत में राष्ट्रीय पक्षी दिवस 12 नवंबर को डॉक्टर सलीम अली के जन्मदिन पर मनाया जाता है।

 पीटर एबडोन स्नूकर खिलाडी ने लिया सन्यास  

पीटर अब्दुल पेशे से स्नूकर खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी हाल ही में संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। पीटर का संबंध इंग्लैंड से है।

 शहरी रोजगार गारंटी योजना  

हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट बैठक में शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शहरी रोजगार गारंटी योजना पर चर्चा की गई जिसमें शहर के युवाओं को 120 दिन का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के तहत पंजीकृत 100000 श्रमिकों को दो ₹2000 की सहायता राशि देने का निर्णय भी लिया गया है।

 कॉमन वेल्थ खेल स्थगित  

जापान में 2021 में होने वाले कॉमनवेल्थ यूथ गेम को 2023 तक स्थगित कर दिया गया है।क्योंकि जापान में 2021 में टोक्यो ओलंपिक भी होने वाले हैं और यह दोनों एक दूसरे को क्रॉस कर रहे थे । इसलिए कॉमन वेल्थ यूथ गेम को 2023 तक स्थगित कर दिया गया।
कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत 1930 में कनाडा के हैमिल्टन शहर से हुई थी।हर 4 साल के अंतराल पर आयोजित होने वाले इन खेलों के टाइटल की बात करें तो 1930 से लेकर अब तक इन खेलों के नाम में चार बार बदलाव किया गया है।शुरुआत में इन खेलों को ब्रिटिश एंपायर खेल के नाम से पहचान मिली थी और 1950 में इसका नाम ब्रिटिश एंपायर एवं कॉमनवेल्थ रख दिया गया उसके बाद 1970 में इनका नाम तीसरी बार बदला गया और नाम ब्रिटिश राष्ट्रमंडल खेल रख दिया गया।1978 में इन खेलों का नाम फिर से बदला गया और इस बार इनका नाम मिला कॉमन वेल्थ गेम।

👉 LEAVE COMMENTS 

0 comments