Wednesday, June 3, 2020

03 JUNE | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करंट अफेयर्स की फोरम में प्रस्तुत किया गया हैं। क्योंकि आप के लिए  SSC \ UPSC  की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्रों को दे पाना मुश्किल हो जाता हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं विनय यहाँ आपको डेली करंट अफेयर्स फैक्ट के साथ उपलब्ध करवाता रहूँगा। ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए। मैंने उन्हें बहुत कुशलता से व्यवस्थित किया हैं जिससे आपका समय बचेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। आपको बस हर रोज मेरे ब्लॉग पर आने की जरूरत हैं। आशा है की आप यहाँ की यात्रा पसंद करेंगे। ....... 






31MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

31MAY | FREE DAILY CURRENT AFFAIRS FOR ALL COMPETITIONS EXAM | HINDI

इस लेख में प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे द हिन्दू , इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रतिदिन प्रकाशित समाचारों को करं...

 फिनलैंड में भारत का अगला राजदूत  

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में घोषित राजनयिक और विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।  रवीश कुमार ने जुलाई 2017 से अप्रैल 2020 तक MEA के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया, जिसके दौरान उन्होंने पिछले साल के बालाकोट हड़ताल, जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन और कई संवेदनशील मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट की है।  रवीश कुमार बिहार के भागलपुर जिले के नाथनगर के रहने वाले हैं।  उन्होंने भागलपुर के माउंट एसिस स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की थी।  दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की।  इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया।  उनका राजनयिक करियर जकार्ता से शुरू हुआ।  वे यहां साल 2010 से साल 2013 तक पदस्थापित रहे थे। 

 विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस 

प्रतिवर्ष 29 मई को विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।  इसकी शुरुआत डब्ल्यूजीओ (WGO) और डब्ल्यूजीओएफ (WGOF) के सहयोग से की गई थी।  इसका उद्देश्य पाचन संबंधी रोग और विकार के विषय में जन जागरूकता बढ़ाना है।  उल्लेखनीय है कि 29 मई 1958 में संपन्न वॉशिंगटन (अमेरिका) में वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की पहली विश्व कांग्रेस की बैठक में 'विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस' मनाने की घोषणा की गई थी। 

 ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त 

विदेश मंत्रालय ने 02 जून 2020 को कहा कि अनुभवी राजनयिक गायत्री आई कुमार को ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वर्ष 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कुमार रुचि घनश्याम की जगह लेंगी।  वर्तमान में कुमार बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय यूनियन में बतौर भारतीय राजदूत सेवाएं दे रही हैं।  विदेश मंत्रालय ने कहा कि जल्द ही उनके पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है।  ब्रिटेन के शक्तिशाली यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के बाद कुमार की इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति ऐसे समय में सामने आई है, जब भारत ब्रिटेन से द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने की ओर अग्रसर है।  गायत्री कुमार पेरिस, काठमांडू, लिस्बन और जिनेवा के अलावा कई भारतीय मिशन में सेवाएं दे चुकी हैं। 

 अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस 

प्रतिवर्ष 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है।  संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था।  यह दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। भारत में भी साइकिल के पहियों ने आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई है।  आजादी के बाद कई दशकों तक साईकिल यातायात का जरूरी हिस्सा रही। भारत में साल 1960 से लेकर साल 1990 तक ज्यादातर परिवारों के पास साइकिल थी. यह महत्वपूर्ण और किफायती साधन था। 

 किसानों को लेकर अध्यादेश  

केंद्र सरकार ने किसानों को लेकर अध्यादेश को मंजूरी दी है।  किसानों के लिए एक देश, एक बाजार बनेगा।  सरकार ने किसानों को किसी भी राज्य में फसल बेचने की अनुमति दी है।  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि आवश्यक वस्तु अधिनियम और मंडी कानून में संशोधन किया गया है और कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म कर दी गई है।  जावड़ेकर ने कहा कि किसानों के हित में कानून में सुधार किया गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आज कैबिनेट में कृषि के बारे में 3 और अन्य तीन फैसले हुए हैं।  अत्यावश्यक कानून को किसान हितैषी बनाया गया है। किसानों को लेकर ऐतिहासिक फैसले लिए गए हैं।  आवश्यक वस्तु अधिनियम से प्याज, तेल, तिलहन, आलू को बाहर कर दिया गया है। 

👉 अगर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप यहाँ कमेंट में दे सकते है। 

0 comments